नहीं करनी पड़ेगी नौकरी की चिंता! मात्र 2 लाख से कारोबार कर लाखों में करें कमाई, मोदी सरकार से भी मिलेगा मदद का हाथ..

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस के चलते देश भर में आर्थिक संकट देखा जा सकता है। ऐसे में आर्थिक स्थिति से जूझ रही बड़ी कंपनियां भी कमाई का जरिया ढूंढ रही है। ऐसे में अपने वर्कर और एंप्लाइज में भी कंपनियों द्वारा चटनी की जा रही है, जिससे लोगों की नौकरी पर खतरा देखा जा सकता है।

अपने कामकाज को लेकर अधिकांश व्यक्ति आज चिंता में डूबा हुआ है। आर्थिक मंदी के इस दौर में आज हम आपके लिए एक जबरदस्त विकल्प लेकर आए हैं। यह विकल्प कारोबार के लिए है। इस व्यवसाय जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इसे शुरू करके आप एक बार पूंजी लगाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस बिजनेस आइडिया से कारोबार करने पर आपको सरकार द्वारा भी मदद प्राप्त होगी।

जिस व्यवसाय की हम बात करने जा रहे हैं वह काफी ट्रेंडिंग है। आपको बता दें कि आप यह व्यवसाय बस के प्रोडक्ट बनाकर कर सकते हैं। यह बिल्कुल भी पॉल्यूशन नहीं करता है आजकल घरेलू उपयोग में आने वाली अधिकांश चीजें प्लास्टिक की बनी हुई होती है, लेकिन प्लास्टिक पोलूशन को बढ़ावा देता है और कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में बांस से बनी हुई चीजें लोगों के लिए काफी फायदेमंद होंगी और इन पर पाबंदी भी नहीं लग सकती है। जबकि केंद्र सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी भी लगाई हुई है।

बांस की बोतल

बात की जाए पूंजी की तो प्लास्टिक की बोतल की जगह बांस की बोतल का निर्माण काफी आसान है और पोलूशन फ्री है। यदि आप आज कोई बात की बोतल बनाने का काम शुरू करते हैं तो बाजार में उसकी अच्छी कीमत आपको मिल सकती है। इससे कम पूंजी लगाकर आप लाभ कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि खादी ग्राम उद्योग ने बांस से पानी की बोतलों का निर्माण शुरू किया है। बाकी यह बोतल 750ml की होती है। इसकी कीमत 300 रुपए की होती है यह बोतल पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ ही टिकाऊ भी होती है और इसमें पानी खराब नहीं होता 2 अक्टूबर को यानी कि महात्मा गांधी जयंती पर खादी ग्राम उद्योग में बांस की बोतलों की बिक्री शुरू की जाएगी। खादी और ग्रामोद्योग विभाग प्लास्टिक के गिलास की जगह मिट्टी के गुणों का निर्माण शुरू कर चुका है।

बांस की ज्वेलरी

इतना ही नहीं, आजकल फैशन भी काफी जोरों पर है जिसके चलते आप बांस की ज्वेलरी बना सकते हैं। यह जल्दी काफी ट्रेंडिंग होगी। साथ ही बांस की ज्वेलरी की कीमत भी आपको काफी अच्छी मिल सकती है। यह कारोबार आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

बांस का फर्नीचर

वहीं बात से बनने वाली दूसरी चीज की बात की जाए तो बात का फर्नीचर भी काफी ट्रेंड में है। बांस से बेहतरीन किस्म का फर्नीचर बनाया जा सकता है। यदि आप चाहें तो स्केल्ड कारपेंटर को हायर करके और डिजाइनर्स की मदद लेकर बांस का काफी आकर्षक फर्नीचर तैयार कर सकते हैं। इनकी डिमांड भी वक्त के साथ काफी बढ़ती जा रही है। बांस की चेयर, टेबल, सोफा और बेड भी बनाए जा सकते हैं जो कि काफी मजबूत होते हैं। साथ ही बांस से बना यह फर्नीचर इको फ्रेंडली भी होते हैं।

बांस का बना हैंडीक्राफ्ट

इतना ही नहीं, बांस के बने हुए हैंडीक्राफ्ट भी काफी पसंद किए जाते हैं, जिसमें आप टोकरी और पहले जैसी जरूरी चीजें बनाकर बिल सकते हैं। यह काफी मजबूत तो होते ही है, लेकिन दिखने में भी उतने ही आकर्षक होते हैं।

Post a Comment

0 Comments