बिहार के कई जिलों में 'वायरस' की तरह तेजी से फैला अंधविश्वास, 'कोरोना माई' की महिलाएं करने लगीं पूजा

बिहार के कई जिलों में 'वायरस' की तरह तेजी से फैला अंधविश्वास, 'कोरोना माई' की महिलाएं करने लगीं पूजा


महामारी का डर और अंधविश्वास ने कोरोना महामारी को माई बना दिया है। बिहार के कई जिलों में यह अंधविश्वास तेजी से फैल रहा है। शुक्रवार को पूर्णिमा होने के कारण गंगा घाटों, नदी और तालाब किनारे दिनभर महिलाएं पूजा करती रहीं। आश्चर्य यह है कि इसमें हर वर्ग और धर्म की महिलाएं शामिल हो रही हैं। 

शुक्रवार को पूजा करने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग उन्हें रोकता रहा। सचेत करता रहा। तब भी कोरोना पूजा की अफवाह सोशल मीडिया पर तेजी से फैलती रही। पटना, मुजफ्फरपुर, गया, नवादा, नालंदा सहित उत्तर बिहार और चंपारण और कोशी के जिलों के गांव-गांव में महिलाओं ने 'कोरोना माई' की पूजा अर्चना शुरू कर दी है। 

सात गड्ढे खोद कर उसमें गुड़ का शर्बत डालकर के साथ लौंग, इलायची, फूल व सात लड्डू रखकर पूजा कर रही हैं ताकि इस महामारी से छुटकारा मिल जाए। मुजफ्फरपुर के ब्रह्मपुरा स्थित सर्वेश्वरनाथ मंदिर में पिछले तीन दिनों से 'कोरोना माता' की पूजा करने पहुंच रहीं महिलाओं को समझा-समझाकर पुजारी पंडित संजय ओझा परेशान हैं। ओझा कहते हैं कि यहां तीन दिन में 60 महिलाएं उनसे कोरोना माई की पूजा कराने पहुंचे हैं। 

इसी तरह पटना जिले के पालीगंज बस स्टैंड के पास पूजा करने जुटी महिलाओं को बीडीओ चिरंजीवी पांडेय, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. आभा कुमारी और आचार्य पंडित शंशाक मिश्रा समझा रहे हैं। महिलाएं पूजा पर अडिग है। उनका तर्क है कि महामारी पूजा से ही भागेगा। पटना के ही बाढ़, बख्तियारपुर, दानापुर, फतुहा आदि इलाकों में गंगा घाट पर स्नान करने आई महिलाएं भी गड्ढा खोदकर पूजा करने में जुटी रहीं।

छपरा जिले में ‘कोरोना माई’ की पूजा का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वहीं, सासाराम में पूर्णिमा होने के कारण सुबह से ही महिलाओं की भीड़ विभिन्न जलस्रोतों के किनारे लग गई। पश्चिम चंपारण के योगापट्टी के धनवतिया पिपरा की महिलाएं खेल मैदान में पूजा करने पहुंचीं। रमावती देवी और तेतरी देवी ने कहा कि यह देवी का नया रूप है। देवी क्रोधित हैं। उनका क्रोध पूजा से ही शांत होगा। उनको शांत करने के लिए बंजर जमीन को खोद कर उसमें लड्डू, लौंग के साथ फूल, चंदन चढ़ाया जा रहा है। यहीं के बगहा पाठक कॉलोनी और गोईती गांव में शुक्रवार को दर्जनभर महिलाओं ने गोल चौक पर कोरोना माई की पूजा-अर्चना की। 

महिलाओं का तर्क : 

पालीगंज बस स्टैंड पर पूजा करने आई महिलाओं का कहना है कि गंगा पार यानी छपरा से आई महिलाओं ने उन्हें कोरोना माई की पूजा करने से महामारी दूर होने की बात बताई है। मुजफ्फरपुर ब्रह्मपुरा स्थित सर्वेश्वरनाथ मंदिर परिसर में पूजा कर रही आशा देवी, मीना देवी व धर्मशीला देवी ने बताया कि 'कोरोना माई' उनके सपने में आयी और कहा कि लड्डू व फूल चढ़ाकर पूजा करने से कोरोना संकट दूर होगा। 

क्या कहते हैं मनोवैज्ञानिक

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की मनोविज्ञान विभाग की पूर्व अध्यक्ष डॉ. मृदुला श्रीवास्तव ने हमारा गहरी आस्था है कि देवी-देवता हमारे ऊपर आने वाली हर बला और संकट को दूर कर देंगे। यही आस्था जब अंधविश्वास में बदलती है तो इस तरह के पूजा-पाठ शुरू हो जाते हैं। फिर देखादेखी नकल की प्रवृति से भी पूजा का प्रचलन बढ़ता ही जाता है जबकि बचाव और इलाज से ही कोरोना जैसी महामारी से बचा जा सकता है। 

धर्मगुरुओं ने कहा- कोरोना बीमारी इससे बचाव ही उपाय

यह बीमारी है। अंधविश्वास में नहीं पड़ना चाहिए। पूजा पाठ से मानिसक शांति मिलती है लेकिन बीमारी की पूजा करना पूरी तरह अंधविश्वास है। इससे लोगों को बचना चाहिए। 

- आचार्य पंडित बिपेंद्र झा माधव, कर्मकांड विशेषज्ञ।

मानसिक सुख- शांति के लिए पूजा-पाठ अपनी जगह है लेकिन महामारी से बचने के लिए डाक्टरी सलाह को मानना बेहद जरूरी है। अंधविश्वास के फेर में हम जरूरी बातों को भूलकर मुश्किल में पड़ सकते हैं। 

पंडित विनय पाठक, बाबा गरीबनाथ मंदिर, मुजफ्फरपुर

कोरोना एक बीमारी है। कोई भी बीमारी हो इंसान का अंधविश्वास में नहीं पड़ना चाहिए। यह फैलने वाली बीमारी है। बीमारी की पूजा कैसे की जा सकती है। 

- मौलाना शिब्ली कासमी, कार्यवाहक नाजिम, इमारत ए शरिया

इसे अध्यात्म से जोड़ना और सावधानी नहीं बरतना खतरनाक है। सोशल डिस्टेंस व सफाई ही उपचार है। फादर वीरेंद्र कुमार के अनुसार, यह गरीबों व पृथ्वी के सभी जीव-जन्तुओं के प्रति अन्याय के खिलाफ ईश्वरीय दंड है। 

- फादर वीरेंद्र कुमार, चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया

Post a Comment

0 Comments