काले गेहूं की खेती के आयडिया ने बदली किसान की किस्मत, कमा रहा लाखों



वैसे तो किसान अपनी परंपरागत खेती करने में ही विश्वास करता है लेकिन मध्य प्रदेश के एक किसान ने परंपरागत खेती की बजाए उससे हटकर खेती की. और फिर इससे उस किसान की किस्मत ही बदल गई. उसे अपनी फसल की चार गुनी कीमत मिल रही है.




धार जिले में सिरसौदा के किसान विनोद चौहान ने अपनी 20 बीघा जमीन में काले गेहूं कि फसल लगाई थी. जब फसल आई तो उनके लिए खुशियों का ठिकाना नहीं रहा क्योंकि अब विनोद के पास दूर-दूर से इस दुर्लभ काले गेहूं को खरीदने वालों की 12 राज्यो से डिमांड आ रही है. सिरसौदा का यह किसान इन दिनों न सिर्फ उत्साहित है बल्कि इसने काले गेहूं की पैदावार कर किसानों को कुछ नया करने की प्रेरणा भी दी है.




दरअसल, विनोद चौहान ने अपनी 20 बीघा मे 5 क्विंटल गेहूं लगाया था जिससे 200 क्विंटल काले गेहूं की पैदावार हुई है. इस तरह उसे साधारण गेहूं की अपेक्षा चार गुना फायदा हुआ. यह गेहूं सामान्य गेहूं से कहीं ज्यादा पौष्टिक है और बीमारी से लड़ने मे मददगार होता है. इसमें आयरन भी अत्यधिक मात्रा में होता है.




इस बारे में विनोद चौहान ने बताया कि 20 बीघा में 25 हजार रुपये की रिस्क थी. अगर में साधारण गेहूं बोता तो उसमें 25 हजार रुपये कम खर्च लगता और इसमें 25 हजार रुपये ज्यादा लगा. इसमें औषधीय गुणों की मात्रा बहुत ज्यादा है. यह कैंसर, ब्लड प्रेशर, मोटापा, शुगर वाले पेशेंट के लिए बहुत अच्छा गेहूं है.

विनोद ने बताया कि अब सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारे फोन आ रहे हैं. इसका अच्छे से प्रचार प्रसार हुआ है और कम से कम 12 राज्यों से फोन आ रहे हैं जहां के किसान भी इसे बोने के इच्छुक हैं.




इस गेहूं की कीमत की बात करें तो किसान इस गेहूं को 7 से 8 हजार रुपये क्विंटल में आसानी से बेच रहे हैं जबकि साधारण गेहूं का भाव 2 हजार रुपये क्विंटल होता है. इस तरह साधारण गेहूं की अपेक्षा काले गेहूं से चार गुना ज्यादा पैसा मिल रहा है.




कृषि उपसंचालक आर.एल. जामरे ने बताया कि पिछले साल भी कुछ किसानों ने यह गेहूं बोया था. हरियाणा से बीज लेकर आए थे. इस साल हमारे किसानों ने काफी जगहों पर काला गेहूं बोया है. चूंकि यह बात अभी हमारी विभागीय प्रक्रिया में तो नहीं आई है लेकिन किसानों ने जो बोया उसका रिजल्ट अच्छा बता रहे हैं. किसानों से चर्चा की तो उनका यह कहना था कि ये जो गेहूं है वह डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है. गेहूं जल्दी पच जाता है. इसका स्वाद भी शरबती गेहूं जैसा बताया गया है.


Post a Comment

0 Comments