राजकुमार क्यों नहीं चाहते थे कि मरने के बाद कोई उनके चेहरे को न देखे।



कई सितारों ने हिंदी सिनेमा जगत के भीतर लोगों के दिलों पर राज किया। लेकिन ऐसा ही एक सितारा हुआ। जिसे न केवल लोगों द्वारा बल्कि पूरे फिल्म उद्योग द्वारा माना जाता था। और वह राजकुमार था, संवाद भुगतान का राजा।


राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान, पाकिस्तान में हुआ था। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने मुंबई में एक पुलिस मुख्यालय में एक दर्शक के रूप में काम करना शुरू कर दिया। एक रात गश्त के दौरान, एक सैनिक ने उनसे कहा कि आप बस रंग के साथ फिट हैं। यदि आप फिल्मों में कार्यरत हैं, तो आप लाखों लोगों के दिलों में एक क्षेत्र बना लेंगे।


उसे एक सैनिक का वह समय मिला। फिल्म उधोग से संबंधित लोग पुलिस मुख्यालय आने के लिए अभ्यस्त हैं। एक निर्देशक ने उनकी तरह की बात करते हुए, उनकी फिल्म में अलहदा भूमिका निभाने का मौका दिया। हालांकि कोई भी सुरूती युग के भीतर उनकी फिल्मों का पता नहीं लगाना चाहता था। उनके रिश्तेदारों ने कहा कि आपका चेहरा अच्छा नहीं है।


आपकी फिल्में बेकार लगती हैं। राजकुमार ने काम छोड़ दिया और पूरी तरह से अभिनय और फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे उनकी फिल्में हिट होने लगीं। कड़ी मेहनत करने के बाद, उन्हें बस मिली सफलता को स्वीकार करना पड़ा। उनकी मजबूत आवाज, जिसने उन्हें किसी के साथ बनाया, व्यक्तियों के दिलों में बना हुआ है।


लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि उन्हें अपने अंतिम समय में अपनी आवाज के साथ संघर्ष करना पड़ा। 1990 के दशक के शुरुआती वर्षों में, राजकुमार गले में दर्द से प्रभावित था। वह कुछ बोल भी नहीं सकता था। उस अभिनेता की आवाज़ उसे छोड़ रही थी, जिसकी बदौलत उसे पहचान मिली। उन्हें गले का कैंसर था। वह यह सोचना नहीं चाहता कि मृत्यु अब हम पर है।


जहां यह कहा जाता है कि मृत्यु और जीवन किसी व्यक्ति के होने का निजी मामला है। मेरी मौत के बारे में मेरे दोस्त चेतन से अलग मत बताना। मेरा अंतिम संस्कार करने के बाद ही फिल्म इंडस्ट्री को पता चलना चाहिए। 3 जुलाई 1996 को, लोगों के दिलों को बसाने वाले राजकुमार ने वर्तमान दुनिया को अलविदा कह दिया।


Post a Comment

0 Comments