लॉकडाउन खत्म होने के बाद नहीं होगी गर्मियों की छुट्टी, नौ से चार खुलेंगे स्कूल

कोरोना वायरस के चलते पूरा देश परेशान है और इस महामारी के चलते लॉकडाउन को भी 03 मई, 2020 तक आगे बढ़ा दिया गया है। जिसके कारण स्कूल भी बंद रहेंगे। जिसे देखते हुए रांची में सरकारी स्कूलों के बंद होने से बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस देखते हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव ने प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा निदेशक से सुझाव मांगा है। सचिव ने इसके संबंध में ठोस कार्ययोजना को तैयार करने का निर्देश जारी किया है।  

बता दें कि उन्होंने कहा है कि बच्चों की रुकी हुई पढ़ाई को पूरा करने के लिए लॉकडाउन के खत्म होने के बाद गर्मियों की छुट्टी को इसमें शामिल करते हुए विद्यालय खोलने की तारीख तय करने का निर्देश दिया है। साथ ही स्कूलों की कार्य अवधि को एक घंटा बढ़ाने पर भी विचार करने को कहा है। वहीं स्कूल खुलने के समय को सुबह को 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक करने पर भी विचार करने को कहा है। जबकि गर्मियों में स्कूल खुलने का समय सुबह 6:30 से 11:30 बजे तक होता है।

प्रधान सचिव ने स्कूल बंद होने के समय मिड डे मील की क्षतिपूर्ति के रूप में बच्चों को निर्धारित मात्रा में चावल व राशि भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Post a Comment

0 Comments