सेक्स से फैल सकता है कोरोना, जानें- क्या बरतें एहतियात



कोरोना संक्रमित पुरुषों के स्पर्म में वायरस मिलने के बाद सेक्स को लेकर लोगों को सर्तकता बरतने को कहा जा रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखे तो उसे सेक्स से परहेज करना चाहिए. वहीं एक एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ दिनों तक सेक्स से दूरी रखनी चाहिए.



थाईलैंड के डिजीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना बीमारी से ठीक होने के बाद लोगों को कुछ दिन सेक्स नहीं करना चाहिए. चीन में की गई एक स्टडी में चेतावनी दी गई थी कि स्पर्म में कोरोना वायरस हो सकते हैं. क्योंकि ठीक हो चुके मरीजों के स्पर्म में भी वायरस मिले थे.



थाईलैंड के डिजीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के एक्सपर्ट वीरावत मनोसुट्ठी का कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक किस करने से भी बचना चाहिए. मनोसुट्ठी ने कहा कि कोरोना से ठीक होने के बाद 30 दिनों तक सेक्स से परहेज करें.



बता दें कि कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ लोगों के दोबारा पॉजिटिव होने के मामले सामने आ चुके हैं. सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट ने यह भी कहा कि 30 दिनों के बाद भी अगर सेक्स करते हैं तो कॉन्डोम का इस्तेमाल जरूर करें.



चीन में की गई स्टडी में 38 मरीजों को शामिल किया गया था. इनमें से 15 हॉस्पिटल में ही थे, जबकि 23 कोरोना वायरस से ठीक हो चुके थे.



स्टडी में जब सैंपल की जांच की गई तो इनमें से कुल 6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिले. कोरोना से ठीक हो चुके 2 लोगों के स्पर्म में भी वायरस की पुष्टि हुई. 



साइंटिस्ट्स का कहना है कि ठीक होने के बाद वायरस कुछ दिनों तक शरीर में हो सकते हैं और सेक्स के जरिए संक्रमण फैल भी सकता है. JAMA नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित स्टडी में रिसर्चर शिजी झांग ने कहा कि संभावना है कि ठीक हो चुके मरीज भी दूसरे को वायरस फैला सकते हैं. 

Post a Comment

0 Comments